SUCCESS का अचूक मंत्र : EXTRA EFFORTS 

दोस्तों नमस्कार ……

इस दुनिया में हर एक इंसान Success चाहता है । 
शायद आप और में भी ? 

👉 क्या इसे आसानी से पाया जा सकता है ? 


………लेकिन ये क्या हमने तो वचपन से लेकर आज तक यही सुना है कि जिंदगी में सफल होना बहुत मुश्किल काम है । और हम लोग भी यही मानते है ………..

लेकिन अगर हम सही हैं तो ऐंसा क्यों होता है ,कि कुछ लोग हमसे भी बुरी परिस्थितियों  में पैदा हुए, हमसे भी ज्यादा कठिनाइयों का सामना किया , उनके पास भी समय हमारे बराबर था और आज वो सफल हैं ।  तो Success सफलता का आसान तरीका कौंन सा हैं??? 

👉 मैंने जब इस पर बहुत सोचा तो कुछ समझ आया वही आपसे share कर रहा हूँ । 

दोस्तों हम सभी अपने अपने Interest के हिसाब से किसी न किसी को अपना Ideal मानते हैं…..
 …..मन ही मन उसके जैसा बनने के सपने देखते हैं ।। और इंतजार करते है किसी चमत्कार का…… जो हमें उसके जैसा बना दे, लेकिन दोस्तों ऐंसा चमत्कार कभी नहीं हुआ । 
तो हमें करना क्या पड़ेगा ? अब में सीधी बात करता हूँ, आज हम जो कुछ भी हैं अपनी आदतों (Habits) का नतीजा हैं ।

कहने का मतलव, हमारी आदतें या Habits इतनी Powerful होतीं हैं, कि ये हमारी Life बना भी सकती हैं…….. और Life को Destroy भी कर सकतीं हैं ।

  आप जिसके जैसे बनना चाहते हो, उसने भी कोई सफ़र तय किया है……. तब जाकर अपनी मंजिल पर पहुंचा हैं । मतलव हम उसके जैसा बनना तो चाहते हैं पर उसने क्या किया वह करना नहीं चाहते।  ……………अगर हम अपनें Ideal जैसा बनने के सपने के सांथ सांथ उसकी आदतें या Habits भी अपना ले, तो शायद हमें भी सफलता मिल सकती है । 

वस् एक ही बात समझने की कोशिश करें जितने भी सफल लोग हैं……… उन्होंने एक लक्ष्य बनाया और हर वह काम किया जो उन्हें अपने लक्ष्य Goal  के पास ले जाता है ।। उन्होंने जमकर Practice की , Extra Efforts लगाकर  अपने आप को बदला और बन गए  Ordinary से Extraordinary…….. कई बार वो भी हताश् हुए Reject हुए पर रुके नहीं।

दोस्तों , क्यों सफलता का दूसरा रास्ता ढूंढने में अपना समय बर्बाद करें । क्योंकि सफलता (Success) का तो एक ही आसान रास्ता है जो सफल लोगों ने तय किया है ….. उनकी habits अपनाओं और सफल हो जाओ ?

Also Read: एक दिन आप कभी हार नहीं मानने वाले सदाबहार व्यक्ति बन जाओगे

👉 Problem एक ही है -

Fitness या Rhitik Roshan की तरह Six Packs तो सभी चाहते हैं लेकिन Gym में पसीना कोई नहीं बहाना चाहता । 

   “मैं ट्रेनिंग के हर एक मिनट से नफ़रत करता था , लेकिन मैंने कहा , हार मत मानों ।

     अभी सह लो और बाक़ी की जिंदगी एक champion की तरह जियो  ।                                                                                                                                    

✔ Friends, हमारा Potential पहले से ही Comfort Zone नाम के कवर में क़ैद है । इस कवर को हटा दो क्योंकि Ordinary और Extra Ordinary में फ़र्क सिर्फ ज़रा से Extra का ही है।
मतलव साफ़ है, अपने आप को Comfort Zone से बाहर निकालने के लिए थोड़ा सा Extra Efforts करें और ऐँसी Habits को अपनाएं जो हमें अपने लक्ष्य के करीब ले जाएँ । शायद यही सफलता का अचूक मंत्र  है । 

✔ दोस्तों, आनें वाले blogs के माध्यम से हम सफल लोगों की एक एक आदत पर विस्तार से बात करेंगे और सांथ ही उन habits को कैसे अपनाया जा सकता है, तरीक़े जानने के प्रयास भी करेंगे । यदि आपको यह लेख अच्छा लगा , तो इसे share ज़रूर करें,और  subscribe करना न भूलें ।

Please Share...

0 comments:

Post a Comment

Contact Form

Name

Email *

Message *

Blog Archive

Translate Language

Popular Posts

click on